क्विज, डूडल, फैशन शो व फायरलेस कुकिंग प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी छात्रों ने बहुमुखी प्रतिभा की अभूतपूर्व छाप छोड़ी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, जाॅपलिंग रोड कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय इण्टरनेशनल स्पोर्टस, आर्टस एण्ड म्यूजिक प्रतियोगिता (सैम-2022) के दूसरे दिन आज नेपाल समेत देश के विभिन्न राज्यों से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं के माध्यम से न सिर्फ अपनी कलात्मक प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया अपितु एक-दूसरे के साथ अपने विचारों को भी साझा करते हुए विभिन्न देशों की संस्कृति व सभ्यता से भी रूबरू हुए। विदित हो कि चार-दिवसीय सैम-2022 का आयोजन 11 से 14 दिसम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश की 45 से अधिक छात्र टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को अन्तर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करने के साथ ही छात्रों व युवा पीढ़ी में एकता व सामन्जस्य की भावना का विकास करना है।

सैम-2022 के अन्तर्गत आज प्रतियोगिताओं का सिलसिला सैम कुसाइन कानसर (फायरलेस कुकिंग) प्रतियोगिता से हुआ। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने विभिन्न देशों के लोकप्रिय व्यंजन को तैयार कर बहुत ही रचनात्मक तरीके से उनका प्रस्तुतिकरण किया एवं साथ ही निर्णायक मण्डल द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब दिया। प्रतिभागी छात्रों ने अपनी रचनात्मक सोच व हुनर से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। इसी प्रकार सैम ग्राफिटर्स प्रतियोगिता के अन्तर्गत देश-विदेश के जूनियर व सीनियर वर्ग के प्रतिभागी छात्रों ने एक से बढ़कर एक शानदार डूडल बनाकर अपनी बौद्धिक प्रतिभा व कलात्मक प्रतिभा का आलोक बिखेरा। सैम मेलोडी मैस्ट्रो (फैशन शो) प्रतियोगिता भी आज के विशेष आकर्षण का केन्द्र रही, जिसमें प्रतिभागी छात्रों ने निर्णायक मंडल के समक्ष अपने बहुमुखी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। आज क्विज प्रतियोगिता का प्रारम्भिक राउण्ड सम्पन्न हुआ तथापि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टाॅप 8 टीमों को फाइनल राउण्ड में अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा। इसी प्रकार, गैर-प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता ‘सैम कान्क्लेव’ में सीनियर वर्ग के छात्रों ने ‘डिकोडिंग सैम – ए ट्रू प्रमोटर आॅफ यूनिटी आॅफ हर्ट, माइन्ड स्पिरिट’ विषय पर अपने विचार रखे।

इसके अलावा, सायंकालीन सत्र में साँस्कृतिक संध्या का भव्य आयोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न हुआ, जिसमें देश-विदेश की प्रतिभागी टीमों ने अपने-अपने देश के लोकनृत्यों व लोकगीतों की इन्द्रधनुषी छटा का प्रदर्शन कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिताओं का दौर कल 13 दिसम्बर को भी जारी रहेगा। कल आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में सैम क्विजर्स (क्विज) का फाइनल राउण्ड, सैम फ्लोर फ्यूजनिस्ट (रंगोली), सैम स्कल्पटर्स (3डी माॅडल मेकिंग), सैम कान्क्लेव एवं सैम मैरियोनेट मैजीशियन (कोरियोग्राफी) आदि प्रमुख है। श्री शर्मा ने कहा कि सैम की प्रतियोगिताओं हेतु देश-विदेश के छात्रों में इतनी जिज्ञासा और रुचि देखने को मिल रही है कि निश्चित ही यह बच्चे एक दिन नई खोज करेंगे और मानवता के लिए एक नया इतिहास रचेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *